जब कोई डिग्री लोन के लायक नहीं है तो क्यों लेना?

जब कोई डिग्री लोन के लायक नहीं है तो क्यों लेना?

मेरी लास्ट पोस्ट में आपने जाना के स्टूडेंट लोन कितना फयदेमंद है लेकिन मेने जब दुसरो को देखा और पाया के बच्चे लोन ले तो लेते है पर उसका फायदा नहीं उठा पाते।

आज का ये पोस्ट उनके लिए है जो लोन बिन फालतू के लेते है और उनको पता ही नहीं है के ये लोन मेने क्यों लिया है। मेरे गणित और गणना के अनुसार वह लोग 1,29,50,000 लोन ले लेते है जो के बहुत बेवकूफी वाला काम होता है।

और यह लोग एजुकेशन लोन लेने के बावजूद अपनी पढाई और ग्रेजुएशन पूरी नहीं कर पाते। और ना ही कोई जॉब प्राप्त कर पाते है।

कॉलेज एजुकेशन लोन या लोन को कम करने के आसान तरीके क्या है?

  • स्कॉलर्शिप के लिए आवेदन करते रहे।
  1. कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले कॉलेज द्वारा दी गयी साड़ी स्कॉलर्शिप को देखते रहे और उनका आवेदन करते रहे साथ में ये भी देखे के कोण सा कॉलेज जयदा स्कोलरशिप प्रदान कर रहा है
  2. कुछ स्कूल और कॉलेज में कैंटीन होती है और वहा पर काम करने के का प्रयास करेव जिससे आपका कुछ इनकम बनना शुरू हो सकता है।
  • सामुदायिक कॉलेज में भाग ले: इस तरीके से आप पहले क्रेडिट या पैसे का लाभ ले सकते है।

 

  • जब आप कॉलेज में हो तो काम से काम आप कुछ टाइम के लिए अपने घर से ही कॉलेज की पढाई करने की सोचे: जब में कॉलेज में थी तो मेने कभी भी हॉस्टल या किराये के मकान में ना रह कर एक बहुत सरल तरीके से अपने पैसो की बचत की थी।

 

  • किस्त योजना अपनाये: आप अपने ट्यूशन को 5 से 8 महीने की अवधि पर पढ़े और उसका उतने ही महीने का भुगतान करे जिससे आपके ट्यूशन के लगभग 7 से 4 महीने की फीस की बचत होगी।

 

  • स्टूडेंट लोन को केवल आप अपने वास्तविक ट्यूशन और उसकी फीस के लिए उपयोग करे: अपने लोन का उपयोग सिर्फ और सिर्फ अपनी पढाई के लिए करे न के उसे अपने पर्सनल खर्चो में भी खर्चे करे। कुछ बच्चो ने अपने लोन का उपयोग अपने पर्सनल खर्चे में भी किये जिनसे उन्हें बहुत नुकसान हुआ और उन्हें नौकरी न मिलने पर भी बहुत परेशानिओ का सामना करना पड़ा।

 

अब आपकी बारी: अब आप लोग इन लोगो के बारे में क्या सोचते है और क्या कहेगे जिन्होंने इतना अधिक लोन लिया हुआ है। क्या आपकी कॉलेज डिग्री या लोन बिलकुल सही फैसला है।

 

Leave a Reply